धर्म

गोंडा: सावन का पहला सोमवार…शिव मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब, हर हर महादेव के जयघोष से गूंजे शिवालय – Utkal Mail


गोंडा, अमृत विचार। पवित्र श्रावण माह के पहले सोमवार पर आज शिव मंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। ऐतिहासिक बाबा दुखहरननाथ मंदिर, खरगूपुर के बाबा पृथ्वीनाथ मंदिर, मनकापुर के बाबा करोहानाथ, वजीरगंज के बाबा बालेश्वर नाथ समेत जिले के विभिन्न शिव मंदिरों में लाखों की संख्या में शिवभक्तों ने पहुंचकर जलाभिषेक किया और भगवान शिव का पूजन अर्चन किया। इस दौरान हर हर महादेव के जयघोष से शिव मंदिर गूंजते रहे। शिवभक्तों की सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन की तरफ से मंदिर परिसर से लेकर बाहर सड़क तक सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 

सावन के पहले सोमवार पर भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला आधी रात से ही शुरू हो गया था। शहर के ऐतिहासिक बाबा दुखहरननाथ मंदिर पर जलाभिषेक के लिए हजारों श्रद्धालु लाइन में खड़े दिखे भोर में 4 बजे से जलाभिषेक प्रांरभ शुरू हुआ तो ‘हर हर महादेव’ और ‘बोल बम’ के नारों से पूरा शहर गुंजायमान हो उठा। शिवभक्तों ने भगवान भोलेनाथ को जल, बेलपत्र, अक्षत, पुष्प, भांग व धतूरा अर्पित कर उनका पूजन किया और सुख समृद्धि की कामना की। 

WhatsApp Image 2024-07-22 at 09.01.50_c2efdebf

सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर परिसर में महिला व पुरुष श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग कतार लगवाई गई। जलाभिषेक में कोई परेशानी न हो इसके लिए मंदिर के दोनों दरवाजों को खोला गया था। एक दरवाजे से पुरुष श्रद्धालु तो दूसरे दरवाजे से महिला श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया।

WhatsApp Image 2024-07-22 at 09.01.51_2ecb81d0

महिलाओं की सुरक्षा के लिए बड़ी संख्या में महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती रही। खरगूपुर स्थित ऐतिहासिक बाबा पृथ्वीनाथ मंदिर में जलाभिषेक के लिए शिवभक्तों का तांता लगा रहा। यहां पर श्रद्धालुओं ने करीब 2 किलोमीटर की लंबी लाइन में लगकर भगवान का जलाभिषेक किया और पूजा अर्चन किया।

ये भी पढ़ें- गोंडा: ट्रेन हादसे के बाद जागा रेल महकमा, संचालन को लेकर जारी किया अलर्ट


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button