टेक्नोलॉजी

Amazon के 73 प्रतिशत कर्मी छोड़ सकते हैं काम, कंपनी के नए नियम से हैं परेशान – Utkal Mail

लखनऊ, अमृत विचारः वर्क फ्रॉर्म होम का लोगों में इतना क्रेज हैं कि लोग अब ऑफिस जाकर काम ही नहीं करना चाहते हैं। जी हां कुछ ऐसा ही कहना पड़ेगा क्यों कि अमेजॉन (Amazon) ने हाल ही में एक सर्वे किया है, जिसमें यह साबित हो चुका। अमेजॉन के सीइओ एंडी जेसी ने हाल में एक अनाउंसमेंट कि की अगले साल 2 जनवरी से सभी एम्प्लॉइज हफ्ते में पांच दिनों तक वर्क फ्रॉम ऑफिस करना होगा। कंपनी के इस फैसले से सभी कर्मचारी काफी नाराज है। जॉब रिव्यू पोर्टल ब्लाइंड के एक सर्वे में पता चला कि कंपनी के इस फैसले के बाद 73% अमेजन कर्मचारी (Amazon Workers) कंपनी छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं। 2,585 कर्मचारियों के इस सर्वे से साफ है कि कर्मचारी कंपनी के नए नियम से बहुत नाखुश हैं।

क्या कहता है सर्वे
पिछले कुछ सालों कंपनी वर्क फ्रॉम होम और हाइब्रिड वर्किंग मॉडल को अपनाए हुए है। अमेजन का यह नया रूल कर्मचारियों को फ्लेक्सिबिलिटी देने के बजाय, कर्मचारियों को ऑफिस आने के लिए मजबूर कर रहा है। कई कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम करना उनके पर्सनल लाइफ और काम के बीच बेहतर बैलेंस बनाने का एक तरीका है। इस नए नियम से उनका बैलेंस बिगड़ जाएगा। 

कम से कम 80 प्रतिशत कर्मचारियों ने दावा किया कि वे अपने एक सहकर्मी को जानते हैं जो दूसरी नौकरी तलाशने पर विचार कर रहा है, जबकि 32 प्रतिशत ने कहा कि वे किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसने मेमो के कारण पहले ही नौकरी छोड़ दी है। ऐमजॉन के कर्मचारियों ने यह भी कहा कि एंडी जेसी से ये नया जनादेश अपेक्षित नहीं था।

क्यों हैं नाराज कर्मचारी?
एक कर्मचारी ने कहा कि इस नौकरी के लिए मेरा मनोबल खत्म हो गया है, पीआईपी (PIP) तक पूरी तरह से जांच करूंगा। ब्लाइंड रिपोर्ट ने कंपनी की कठोर कर्मचारी प्रदर्शन संस्कृति का जिक्र करते हुए एक सत्यापित अमेजॉन पेशेवर के हवाले से कहा, जिसमें परफॉर्म इमप्रूवमेंट योजनाएं शामिल हो सकती हैं। वहीं दूसरे कर्मचारी ने कहा कि इतने समय से वर्क फ्रॉम होम रहा था। ऐसे में जो लोग दूर-दूर से काम कर रहे हैं कंपनी को उनके बारे में सोचना चाहिए कि वे किस तरह से फैमली और बच्चे ले कर काम करेंगे। बता दें कई बड़ी टेक कपनियां अभी भी अपने कर्मचारियों को फ्लेक्सिबिलिटी दे रही हैं। ऐसे में अमेजन का यह फैसला कर्मचारियों को दूसरी कंपनियों को ओर आकर्षित कर रहा है। 

कंपनियों में क्या होगा असर?
अगर अमेजन ने अपनी नीति में बदलाव नहीं किया तो कंपनी को इसका नुकसान झेलना पड़ सकता है। कंपनी से कई कर्मचारी चले जाएंगे। इसकी वजह से कंपनी के लिए नए कर्मचारियों को आकर्षित करना मुश्किल हो सकता है। क्योंकि आज कल लोग काम में फ्लेक्सिबिलिटी पसंद करते हैं, जो की नए रूल के बाद डिस्टर्ब हो जाएगी। हालांकि कंपनी का मानना है कि ऑफिस से काम करने में कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी। 

यह भी पढ़ेः 95 प्रतिशत राज्यकर्मियों ने दिया अपनी संपत्ति का विवरण, 5 फीसदी की रुक सकती है सैलरी


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button