भारत

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की तीन-दिवसीय यात्रा पर रवाना, क्वाड समिट, भविष्य के शिखर सम्मेलन में करेंगे संवाद – Utkal Mail

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने और संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए शनिवार सुबह अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए। प्रस्थान करने से पहले प्रधानमंत्री ने कहा कि वह अपने क्वाड सहयोगियों अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ आज शाम को राष्ट्रपति बाइडेन के गृहनगर विल्मिंगटन, डेलावेयर में आयोजित सम्मेलन में शामिल होने की उम्मीद कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह मंच भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए समान विचारधारा वाले देशों का महत्वपूर्ण समूह के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन के साथ उनकी द्विपक्षीय बैठक आज दोपहर में होगी, इससे दोनों पक्षों को “हमारे लोगों और वैश्विक भलाई के लिए भारत-अमेरिका सम्पूर्ण वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा बनाने के नए मार्गों की समीक्षा और पहचान करने की अनुमति मिलेगी।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं और महत्वपूर्ण अमेरिकी व्यापार नेताओं के साथ संलग्न होने की उम्मीद है, जो दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी लोकतंत्रों के बीच अद्वितीय साझेदारी को जीवंत करते हैं। भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत 22 सितंबर को लॉन्ग आइलैंड, न्यूयॉर्क में होने वाला है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य का शिखर सम्मेलन, वैश्विक समुदाय को मानवता की भलाई के लिए आगे का रास्ता तय करने का एक अवसर प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि मैं मानवता के छठे भाग के विचारों को साझा करूंगा क्योंकि शांतिपूर्ण और सुरक्षित भविष्य में उनका दांव दुनिया में सबसे ज्यादा है।

यह भी पढ़ें: पुलिस ने दौड़ाया तो युवक ने फंदा लगाकर की खुदकुशी, पुलिस पर प्रताड़ना का आरोप


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button