खेल

निखत जरीन पेरिस ओलंपिक में मुकाबले के लिए तैयार, तोड़फोड़ के बाद रेल नेटवर्क आंशिक रूप से बहाल – Utkal Mail

पेरिस। भारतीय मुक्केबाज निखत जरीन पेरिस ओलंपिक में रविवार को नॉर्थ पेरिस एरिना में अपने पहले मुकाबले के लिए तैयार हैं। वहीं ओलंपिक खेलों के उद्धघाटन समारोह से पहले तीन प्रमुख रेल मार्गों पर तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाओं से ठप पड़ी हाई स्पीड रेल सेवा को आंशिक रूप से बहाल करने में सफलता प्राप्त हुई।

दो बार की विश्व चैंपियन जरीन को ट्रायल में मैरी कॉम से हारने के बाद टोक्यो 2020 ओलंपिक से बाहर कर दिया गया था। उन्होंने तब से दो विश्व खिताब, एक राष्ट्रमंडल खेलों का स्वर्ण और पिछले साल के एशियाई खेलों में एक कांस्य पदक सहित कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। ज़रीन अपने अभियान की शुरुआत जर्मनी की मैक्सी कैरिना क्लोएत्ज़र के खिलाफ़ राउंड ऑफ़ 32 में मुक़ाबले से करेंगी। सफल प्रदर्शन के बाद राउंड ऑफ़ 16 में उनका मुक़ाबला चीन की वू यू से हो सकता है।

पेरिस 2024 में महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त मुक्केबाज़ और मौजूदा एशियाई खेलों की चैंपियन वू यू के पास 52 किग्रा वर्ग में विश्व खिताब भी है। 50 किग्रा भार वर्ग में मौजूदा विश्व चैंपियन ज़रीन के सामने कड़ी चुनौती है। पेरिस 2024 मुक्केबाजी प्रतियोगिता के लिए वरीयता महाद्वीपीय क्वालीफायर के परिणामों से निर्धारित की गई थी जिसमें 13 भार श्रेणियों में से प्रत्येक में आठ मुक्केबाजों को वरीयता मिली थी। जरीन को अपने प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड के बावजूद वरीयता नहीं मिली।

महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों में अल्जीरिया की रूमायसा बौलम, टोक्यो 2020 रजत पदक विजेता तुर्की की बुसे नाज़ कैकिरोग्लू, ब्राज़ील की बारबोसा डी अल्मेडा और ऑस्ट्रेलिया की मोनिक सुरासी शामिल हैं। शीर्ष आठ में पैन अमेरिकन खेलों की रजत पदक विजेता अमेरिका की जेनिफर लोज़ानो, फ्रांसीसी मुक्केबाज वासिला लखदिरी और थाईलैंड की चुथामत रक्सत भी शामिल हैं। पेरिस 2024 ओलंपिक में मुक्केबाजी प्रतियोगिता 27 जुलाई से 11 अगस्त तक होगी, जिसमें शुरुआती दौर चार अगस्त तक नॉर्थ पेरिस एरिना में होंगे। फिर प्रतियोगिता एक दिन के ब्रेक के बाद 06 अगस्त से रोलैंड-गैरोस स्टेडियम में स्थानांतरित हो जाएगी। 

ओलंपिक से पहले रेल पटरियों पर तोड़फोड़ के बाद रेल नेटवर्क आंशिक रूप से बहाल
पेरिस। फ्रांस में रेल कंपनी एसएनसीएफ ने शनिवार को कहा कि सीन नदी पर ओलंपिक खेलों के उद्धघाटन समारोह से पहले तीन प्रमुख रेल मार्गों पर तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाओं से ठप पड़ी हाई स्पीड रेल सेवा को आंशिक रूप से बहाल करने में उसे सफलता प्राप्त हुई। ओलंपिक खेलों का उद्घाटन शुक्रवार रात को हुआ। एसएनसीएफ ने कहा कि उसके मजदूरों ने पेरिस जाने वाले उत्तर, पूर्व और पश्चिम के क्षतिग्रस्त रेल मार्गों को ठीक करने के लिए प्रतिकूल मौसम के बीच पूरी रात काम किया। कंपनी ने कहा कि शनिवार सुबह पूर्वी हाई स्पीड मार्ग पर सामान्य सेवा बहाल कर दी गयी। एसएनसीएफ ने कहा, “उत्तर, ब्रिटनी और दक्षिण-पश्चिम हाई स्पीड मार्ग पर औसतन 10 में से सात ट्रेनें एक से दो घंटे की देरी से दौड़ रही हैं।

 कंपनी ने कहा कि रविवार को उत्तर मार्ग पर रेल यातायात बाधित रहेगा लेकिन अगले सप्ताहांत तक अटलांटिक मार्ग पर स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है। कंपनी के मुताबिक, ग्राहकों से उनकी ट्रेनों के चलने की पुष्टि करने के लिए टेक्स्ट संदेश और ईमेल के माध्यम से संपर्क किया जा रहा है। एसएनसीएफ ने कहा कि व्यवधानों के बावजूद ओलंपिक टीमों और मान्यता प्राप्त कर्मियों के लिए सभी परिवहन योजना तय स्थिति के अनुरूप होंगी। पेरिस ओलंपिक की मेजबानी कर रहा है और तोड़फोड़ व आगजनी की घटनाओं ने सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं। फ्रांसीसी अधिकारी सक्रिय रूप से जांच में जुटे हैं लेकिन उनका कहना है कि अब तक किसी भी संदिग्ध की पहचान या गिरफ्तारी नहीं हुई है।

ये भी पढ़ें : Paris Olympics 2024 : शूटिंग के 10 मीटर एयर राइफल में भारतीय चुनौती समाप्त, ये खिलाड़ी नहीं द‍िला सके मेडल


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button