खेल

Paris Olympics 2024: सीन नदी पर रंगारंग कार्यक्रम के साथ हुआ पेरिस ओलंपिक का भव्य उद्घाटन, सिंधू और शरत ने थामा तिरंगा – Utkal Mail


पेरिस। फ्रांस की राजधानी पेरिस में शुक्रवार को सीन नदी पर फव्वारो की बौछारों के बीच ओलंपिक खेलों के भव्य उद्घाटन समारोह आयोजित हुआ। इस दौरान नावों पर विभिन्न देशों के खिलाड़ी रंग-बिरंगी पेशाकों में अपने राष्ट्रीय ध्वज को लहराते हुये देखे गये। यह ओलंपिक खेलों के इतिहास में पहली बार उद्घाटन समारोह किसी स्टेडियम के बजाय किसी नदी में आयोजित किया गया।

आज यहां ओलंपिक खेलों का आयोजन आधुनिक तरीके से और एक अलग अंदाज में हुआ। इस दौरान सीन नदी के किनारे कलाकर अपने हुनर का प्रदर्शन तथा संगीतकार अपने वाद्ययंत्रों के सुरों से लोगों का ध्यान आकर्षित करते दिखे। समारोह के समय लाखों की संख्या में दर्शक एथलीटों की हौसलाअफजाई कर रहे थे।

फ्रांसीसी थिएटर निर्देशक और अभिनेता थॉमस जॉली की देखरेख में आयोजित इस पहले अनोखे समारोह में सभी राष्ट्रों की पारंपरिक परेड सीन नदी में करीब 100 नावों पर 10 हजार से अधिक एथलीटों ने यात्रा की इस दौरान नाव नोट्रे डेम, पोंट डेस आर्ट्स, पोंट नेफ और अन्य सहित पेरिस के कुछ प्रतिष्ठित स्थलों से गुजरी।

फ्लोटिंग परेड जार्डिन डेस प्लांटेस के बगल में ऑस्टरलिट्ज़ पुल से होते हुये ट्रोकैडेरो में समाप्त हुई। यहां ओलंपिक प्रोटोकॉल के अनुसार शेष कार्यक्रम और अंतिम शो का प्रदर्शन किया गया। यह कार्यक्रम तीन घंटे से अधिक समय तक चला। नदी के किनारे फ्रांस की सांस्कृतिक विरासत को बड़े-बड़े पोस्टरों के जरिए दर्शाया गया।

समारोह के दौरान भारतीय दल में दो बार की ओलंपिक पदक विजेता बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और अपने पांचवें ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए तैयार टेबल टेनिस के दिग्गज शरत कमल पेरिस ओलंपिक 2024 परेड में दल की अगुवाई की। इस दौरान भारतीय दल पुरुष एवं महिला खिलाड़ी तरुण ताहिलियानी द्वारा डिजायन किये गये पारम्परिक वस्त्र पहने हुये देखे गये। पुरष वर्ग के खिलाड़ी कुर्ता पजामा के साथ तिरंगी बन्ड़ी पहने हुये हाथ में तिरंगा लहरा रहे थे। वहीं दल की महिला सदस्य तिरंगी बनारसी साड़ी में देखी गई।

cats

भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस अवसर पर सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा, “पेरिस ओलंपिक शुरू होने के साथ ही भारतीय दल को मेरी शुभकामनाएं। हर खिलाड़ी भारत का गौरव है। पेरिस ओलंपिक में वे सभी चमकें और खेल भावना की सच्ची भावना को साकार करें, अपने असाधारण प्रदर्शन से हमें प्रेरित करें।”

इस बीच प्राप्त रिपोर्टो के अनुसार पेरिस ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह से कुछ घंटे पहले फ्रांस में हाई स्पीड रेल नेटवर्क कई जगह हुई आगजनी के कारण ट्रेन यातायात बुरी तरह प्रभावित रहा। फ्रांस के प्रधानमंत्री गैब्रिएल अटल ने बताया है कि रेलवे लाइनों को क्षतिग्रस्त करने के मकसद से सुनियोजित हमले किये है। फ्रांस की सरकारी रेल कंपनी एनएनसीएफ ने बताया इस उपद्रव और आगजनी के कारण ढाई आठ लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

ये भी पढ़ें: Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी से पहले हुआ बवाल, रेल नेटवर्क हुआ फेल


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button