विदेश

भारतीय मूल की निक्की हेली लड़ेंगी अमेरिका के अगले राष्ट्रपति का चुनाव,डोनाल्ड ट्रंप को देंगी टक्कर

वाशिंगटन
भारतीय मूल की रिपब्लिकन नेता निक्की हेली ने अमेरिका में 2024 में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की घोषणा किया है। इसके लिए उन्होंने अपनी दावेदारी पेश कर दी है। सुहेली दक्षिण कैरोलाइना की पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत रही हैं। उन्होंने मंगलवार देर शाम राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का एलान किया। वर्ष 2024 राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का एलान करने के बाद सुहेली रिपब्लिकन नामांकन के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के लिए पहली बड़ी चुनौती बन गई हैं। उन्होंने दो साल पहले कहा था कि वह 2024 में व्हाइट हाउस के लिए अपने पूर्व बॉस यानी ट्रंप को चुनौती नहीं देंगी।

भारतीय मूल की रिपब्लिकन नेता निक्की हेली के अमेरिका में 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी दावेदारी पेश करने के बाद ये साफ हो गया है कि वह पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के लिए चुनौती पेश करेंगी। उन्होंने एक वीडियो के जरिए राष्ट्रपति चुनावों के लिए अपनी दावेदारी पेश की। दो साल पहले वह ट्रंप के लिए चुनौती नहीं थी, लेकिन अब उन्होंने अपना मन बदल लिया है। दरअसल भारतीय मूल की अमेरिकन रिपब्लिकन पार्टी नेता निक्की हेली ने मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन के खिलाफ अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव 2024 लड़ने के संकेत बीते महीने ही दे दिए थे।

फॉक्स न्यूज के इंटरव्यू में जनवरी में अमेरिकन रिपब्लिकन पार्टी नेता हेली से जब ये पूछा गया कि क्या वह 2024 का अमेरिका के राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने जा रही हैं, तो उन्होंने जवाब दिया,“ये न्यू जेनरेशन वक्त है, यह नई लीडरशिप का वक्त है, और यह हमारे देश को वापस लेने का वक्त है। अमेरिका लड़ाई के लिए तैयार है और हम अभी शुरुआत कर रहे हैं।”

दरअसल निक्कीअ ने अप्रैल 2021 में कहा था कि पूर्व राष्ट्रापति डोनल्ड  ट्रंप के 2024 के व्हाकइट हाउस चुनाव की दौड़ में होने पर सुमैदान में नहीं उतरेंगी, लेकिन जनवरी में उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि रिपब्लिकन पार्टी को भी यंग लीडरशिप की जरूरत है। रिपब्लिकन पार्टी नेता हेली ने कहा था कि बाइडन दूसरे कार्यकाल के हकदार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि था रिपब्लिकन को सरकार में वापस लाने की जरूरत है जो लीडरशिप कर सकते हैं और चुनाव जीत सकते हैं। गौरतलब है कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव पांच नवंबर, 2024 में होने जा रहा है। इस इंटरव्यू में उन्होंने यह भी कहा था कि वह महसूस करती हैं कि वह देश को नई दिशा में ले जाने वाले नेता के तौर पर सामने आ सकती हैं।

2024 राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का एलान करने के बाद वो रिपब्लिकन नामांकन के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के लिए पहली बड़ी चुनौती बन गई हैं.

निर्वाचित होने पर, हेली देश की पहली महिला राष्ट्रपति और भारतीय मूल की पहली अमेरिकी राष्ट्रपति होंगी.

कौन हैं निक्की हेली?

1. 51 वर्षीय हेली, रिपब्लिकन  की लंबी कतार में पहली हैं जो आने वाले महीनों में 2024 का कैंपेन लॉन्च करेंगी.

2. 2010 में चुने जाने पर हेली दक्षिण कैरोलिना की पहली महिला और एशियाई अमेरिकी गवर्नर बनीं. उन्होंने 2014 में पुन: चुनाव जीता. यूएसए टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले उन्होंने दक्षिण कैरोलिना विधायिका में छह साल बिताए.

3. वह एक एकाउंटेंट थीं जब उन्होंने 2004 में दक्षिण कैरोलिना हाउस के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले सदस्य को हराकर सार्वजनिक कार्यालय के लिए अपनी पहली बोली शुरू की थी.

4. तीन कार्यकाल के बाद और कम राज्यव्यापी मान्यता के साथ हेली ने अनुभवी राजनेताओं के एक बड़े क्षेत्र के खिलाफ गवर्नर के लिए एक लंबा अभियान चलाया.

5. साल 2017 में हेली ने ट्रम्प के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत के रूप में कार्य किया. साल 2018 में उन्होंने अप्रत्याशित रूप से पद छोड़ दिया. अपने कार्यकाल के दौरान हेली ने रूस के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की थी.

एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार ट्रम्प ने उनके खिलाफ नहीं चलने की उनकी पहले की प्रतिज्ञा की ओर इशारा किया, लेकिन कहा कि उन्होंने उन्हें रोकने के लिए कोई प्रयास नहीं किया. ट्रंप ने कहा, “वह मेरे खिलाफ कभी नहीं दौड़ेगी क्योंकि मैं सबसे महान राष्ट्रपति हूं, लेकिन लोग अपनी राय बदलते हैं और जो उनके दिल में है उसे बदल देते हैं.” “तो मैंने कहा, अगर आपका दिल इसे करना चाहता है, तो आपको इसे करना होगा.”

अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करने वाले अपने वीडियो के अंत में, हेली ने कहा, ” आपको मेरे बारे में यह पता होना चाहिए. मैं बुलीज के साथ नहीं रहती. और जब आप वापस लात मारते हैं, तो यह उन्हें और अधिक चोट पहुंचाता है जिन्होंने हील्स पहन रखी हो.” हेली ने कहा, “मैं निक्की हेली हूं और मैं राष्ट्रपति के लिए दौड़ रही हूं.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button