विदेश

चीनी विदेश मंत्री ने अमेरिकी मिसाइल की तैनाती पर फिलीपींस को दी चेतावनी, जानिए क्या कहा? – Utkal Mail

वियनतियाने। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने शुक्रवार को फिलीपींस के विदेश सचिव एनरिक मनालो से मुलाकात की और अमेरिकी मध्यवर्ती मिसाइल प्रणाली की तैनाती पर फिलीपींस को चेतावनी दी। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य वांग ने कहा कि चीन और फिलीपींस समुद्र पार करीबी और अच्छे पड़ोसी हैं और पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग और आम विकास दोनों देशों के बुनियादी हितों में हैं। उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में चीन-फिलीपींस संबंधों के सकारात्मक और नकारात्मक सबक ने बार-बार साबित किया है कि अच्छे संबंध बनाना आसान नहीं है, लेकिन उन्हें समाप्त करना आसान है। 

वांग ने कहा कि वर्तमान में चीन-फिलीपींस संबंध गंभीर कठिनाइयों और चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जो इस तथ्य में निहित हैं कि फिलीपींस पक्ष ने बार-बार दोनों पक्षों की सहमति और अपनी प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन किया है, लगातार समुद्री अधिकारों के उल्लंघन को आगे बढ़ाया है और जनता की राय की अटकलों को बढ़ाया है।  वांग ने कहा कि चीन इस बारे में गंभीर रूप से चिंतित है और इसका कड़ा विरोध करता है। उन्होंने कहा कि अगर फिलीपींस अमेरिकी मध्यवर्ती मिसाइल प्रणाली अपनाता है, तो यह क्षेत्रीय तनाव और टकराव उत्पन्न करेगा, जिससे हथियारों की दौड़ शुरू हो जाएगी, जो पूरी तरह से फिलिपींस के लोगों के हितों और आकांक्षाओं के अनुरूप नहीं है।

चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि चीन ने हाल ही में समुद्री स्थिरता बनाए रखने के लिए रेनाई जियाओ को मानवीय आपूर्ति के परिवहन और पुनःपूर्ति के लिए फिलीपींस के साथ एक अस्थायी व्यवस्था की है। चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि फिलीपींस को अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करना और अपनी स्थिति को बदलने से बचना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो चीन निश्चित रूप से इसका कड़ा जवाब देगा।  वांग ने कहा कि चीन-फिलीपींस संबंध अब एक चौराहे पर हैं और बातचीत और परामर्श के अलावा संघर्ष और टकराव से बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं है। उन्होंने आशा व्यक्त किया कि फिलीपींस चीन-फिलीपींस संबंधों के भविष्य के बारे में गंभीरता से विचार करेगा और चीन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को जल्द से जल्द सही रास्ते पर लेकर आएगा। 

अपनी ओर से मनालो ने कहा कि फिलीपींस और चीन के बीच पारंपरिक मित्रता का लंबा इतिहास रहा है और उन्होंने समान व्यवहार और पारस्परिक लाभ के आधार पर एक व्यापक रणनीतिक सहकारी संबंध स्थापित किया है। मनालो ने कहा कि समुद्री मुद्दों के कारण दोनों पक्षों के सामने आने वाली कठिनाइयों और चुनौतियों के बावजूद, फिलीपींस बातचीत और परामर्श के माध्यम से स्थिति को सामान्य बनाने और रचनात्मक रूप से मतभेदों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि दक्षिण चीन सागर पर द्विपक्षीय परामर्श तंत्र की हालिया बैठक, जिस दौरान दोनों पक्ष समुद्री स्थिति का प्रबंधन करने के लिए सहमत हुए, अपनी-अपनी स्थिति से समझौता किए बिना दोनों पक्षों की सद्भावना को दर्शाता है। 

मनालो ने कहा कि फिलीपींस आम सहमति को लागू करने के लिए तैयार है, यह देखते हुए कि अगले वर्ष फिलीपींस और चीन के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ है और फिलीपींस आपसी विश्वास बढ़ाने और द्विपक्षीय संबंधों में सुधार लाने के लिए चीन के साथ संचार को ईमानदार और व्यावहारिक रूप से मजबूत करने के लिए तैयार है। 

ये भी पढ़ें : यूनेस्को ने जापान की साडो सोने की खदान को सांस्कृतिक विरासत स्थल का दर्जा दिया


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button