खेल

Vijay Hazare Trophy 2023 : युजवेंद्र चहल ने गेंदबाजी में किया कमाल, उत्तराखंड के खिलाफ झटके 6 विकेट – Utkal Mail


अहमदाबाद। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिए भारतीय टीम से अनदेखी के बाद लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने गुरुवार को यहां उत्तराखंड के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय टूर्नामेंट में छह विकेट चटकाए जिससे हरियाणा ने छह विकेट से जीत दर्ज की। तैंतीस साल के चहल ने 10 ओवर में 26 रन देकर छह विकेट चटकाए जिससे हरियाणा ने उत्तराखंड को ग्रुप सी मैच में 207 रन पर ढेर कर दिया। चहल ने इस दौरान लिस्ट ए में 200 विकेट भी पूरे किए।

उत्तराखंड की ओर से आदित्य तारे ने 67 जबकि सलामी बल्लेबाज कुणाल चंदेला ने 47 रन की पारी खेली। इसके जवाब में हरियाणा को सलामी बल्लेबाजों युवराज सिंह (68) और अंकित कुमार (49) ने शानदार शुरुआत दिलाई जबकि कप्तान अशोक मनेरिया ने भी नाबाद 44 रन की पारी खेली जिससे टीम ने चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। ग्रुप ए में केरल ने कड़े मुकाबले में बेंगलुरू में अलूर-केसीए ओवल में सौराष्ट्र को तीन विकेट से हराया। विश्वराज सिंह जडेजा की 121 गेंद में 98 रन की पारी की बदौलत सौराष्ट्र ने 65 रन पर सात विकेट गंवाने के बावजूद 185 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया।

पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज अखिन ने केरल के लिए 39 रन देकर चार विकेट चटकाए। इसके जवाब में केरल ने भी 17वें ओवर तक 61 रन तक चार विकेट गंवा दिए थे लेकिन अब्दुल बाजित (76 गेंद में 60) के अर्धशतक और श्रेयस गोपाल की नाबाद 21 रन की पारी से टीम ने 14 गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। बेंगलुरू में ही ग्रुप ए के एक अन्य मैच में तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे के तीन विकेट की मदद से मुंबई ने सिक्किम को सात विकेट से हराया। देशपांडे ने 19 रन देकर तीन विकेट हासिल किए जिससे मुंबई ने सिक्किम को 38.1 ओवर में 89 रन पर ढेर कर दिया।

मुंबई ने इसके बाद सलामी बललेबाज अंगकृष रघुवंशी के 28 गेंद में 30 रन की बदौलत 12 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। अहमदाबाद के मोटेरा ‘ए’ में तेज गेंदबाज हर्षित राणा (17 रन पर चार विकेट) ने चार जबकि अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (30 रन पर तीन विकेट) और लेग स्पिनर सुयश शर्मा (19 रन पर तीन) ने तीन-तीन विकेट चटकाए जिससे दिल्ली ने बिहार को 149 रन पर समेट दिया। दिल्ली ने इसके जवाब में कप्तान यश ढुल और सलामी बल्लेबाजों अनुज रावत तथा प्रियांश आर्या की उम्दा पारियों ने सिर्फ 22 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया।

अहमदाबाद के मोटेरा ‘बी’ में ग्रुप सी मुकाबले में सलामी बल्लेबाजों मयंक अग्रवाल और रविकुमार समर्थ के शतक से कर्नाटक ने जम्मू-कश्मीर के खिलाफ 222 रन की बड़ी जीत से अभियान शुरू किया। समर्थ ने 120 गेंद में 11 चौकों और दो छक्कों से 123 रन बनाए जबकि अग्रवाल ने 133 गेंद में 11 चौकों और आठ छक्कों से 157 रन की पारी खेली जिससे कर्नाटक ने दो विकेट पर 402 रन बनाए। देवदत्त पडिक्कल ने भी 35 गेंद में 71 रन की पारी खेली। यह कर्नाटक का लिस्ट ए में सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

इसके जवाब जम्मू-कश्मीर की टीम 180 रन पर ढेर हो गई। कर्नाटक के लिए तेज गेंदबाज विजयकुमार विशाख ने चार विकेट चटकाए। मुंबई में ग्रुप ई मैच में कप्तान सुदीप कुमार घरामी की 44 गेंद में 62 रन की पारी और सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वर के 57 रन से बंगाल ने नगालैंड को नौ विकेट से हराया। तेज गेंदबाजों सक्षम चौधरी (23 रन पर तीन विकेट) और आकाश दीप (24 रन पर दो विकेट) ने मिलकर पांच विकेट चटकाए जिससे बंगाल ने नगालैंड को 47 ओवर में 139 रन पर समेट दिया।

ग्रुप बी में महाराष्ट्र को अंकित बावने (107) के शतक से 49 ओवर में चार विकेट पर 359 रन बनाने के बावजूद झारखंड के खिलाफ छह विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी। झारंखड ने इसके जवाब में विराट सिंह (143) के अर्धशतक से 49 ओवर में चार विकेट पर 359 रन बनाकर जीत दर्ज की। वी विशाल (53) सौरभ तिवारी (नाबाद 70) और कुमार कुशाग्र (नाबाद 67) ने अर्धशतक जड़े। 

ये भी पढ़ें : रोहित शर्मा को शतक बनाना सिखाने की जरूरत नहीं , R Ashwin ने कप्तान के आलोचकों को दिया दो टूक जवाब


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button