धर्म

सावन माह की शुरुआत, पहले सोमवार पर लखनऊ के शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़…जयकारों से गूंजा मनकामेश्वर मंदिर – Utkal Mail


अमृत विचार, लखनऊ। देवों के देव महादेव का प्रिय महीना सावन माह की शुरुआत आज से हो गई है। इस बार खास बात यह है कि सावन के पहले दिन ही सोमवार है। ऐसे में भोलेबाबा के भक्तों में ज्यादा उत्साह देखने को मिल रहा है। राजधानी लखनऊ में कोनेश्वर, मनकामेश्वर, बुद्धेश्वर, गोमतेश्वर समेत अन्य शिवालयों में भोर से ही महादेव के दर्शन-पूजन और जलाभिषेक के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है। शिवालयों में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट की ओर से व्यापक इंतजाम किये गए हैं।

डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मंदिर में रात 2 बजे से ही करीब 2 किलोमीटर भक्तों की कतार देखने को मिली। लोग भोले बाबा के दर्शन के लिए कतार में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आये। मंदिर प्रशासन की ओर से भक्तों के दर्शन पूजन के लिए सड़क के बीच बल्लियां लगाकर दो कतार लगवाई गई। एक कतार में पुरुषो और दूसरी कतार में महिलाओं के लिए बनाई गई है।

WhatsApp Image 2024-07-22 at 10.49.02_f6f3c7eb

इस दौरान शिवभक्तों में उत्साह और भक्ति का माहौल देखने को मिला। भक्त अपनी बारी आने के बाद भोलेबाबा को बेलपत्र, धतूरा, कमल का फूल आदि चढ़ाकर दूध और जल से अभिषेक कर रहे हैं। साथ ही ॐ नमः शिवाय, बम बम भोले और जय भोलेनाथ के जयकारों से पूरा मंदिर गुंजायमान हो गया। वहीं लोगों ने अपने परिवार की ख़ुशी समृद्धि के साथ देश की खुशहाली की मनोकामना की। 

WhatsApp Image 2024-07-22 at 10.49.01_140073d4

अमृत विचार से बातचीत करते हुए भक्तों ने बताया कि सावन माह को लेकर सभी के अंदर काफी ज्यादा उत्साह है। सावन महीने में भगवान शिव शंकर से जो भी मनोकामना की जाती है वो सभी पूरी होती हैं। शिवभक्त राशि बाजपेई ने कहा कि बाबा भोलेनाथ के द्वार पर आकर एक अलग सुकून मिलता है। एक आस्था होती है जो हम सभी को भगवान से जोड़ती है।

WhatsApp Image 2024-07-22 at 10.49.01_aae93147

कृष्णानगर से आईं पूजा ने बताया कि भोलेनाथ के दर्शन करने के बाद काफी ज्यादा उत्साह है। सावन के पहले सोमवार पर लोगों की ज्यादा आस्था होती है। इसके अलावा लोगों ने बताया कि सावन महीने के दौरान मनकामेश्वर मंदिर में दर्शन-पूजन और भगवान शिव को जल चढ़ाने से हर मनोकामना पूरी होती है।

ये भी पढ़ें:- लखनऊ: कोविड कर्मचारी समायोजन की मांग को लेकर पहुंचे डिप्टी सीएम आवास, ब्रजेश पाठक ने कही ये बात


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button