विदेश

Philippines Flood : फिलीपींस में बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या हुई 21  – Utkal Mail

मनीला। फिलीपींस में गेमी तूफान के कारण दक्षिण पश्चिम मानसून के जोर पकड़ने की वजह से हुई भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है। यह जानकारी पुलिस ने गुरुवार को दी। 

प्रारंभिक रिपोर्ट में पुलिस ने कहा कि फिलीपींस की राजधानी मनीला में सात, कैविते प्रांत में तीन, बटांगस प्रांत में पांच और रिजाल प्रांत में तीन लोगों की मौत हुई। पुलिस ने बताया कि बुलाकान प्रांत में एक और पंपंगा प्रांत के एंजिलिस सिटी में दो अन्य लोगों की मौत हुई। मौत का कारण मुख्य रूप से डूबना, भूस्खलन, पेड़ का गिरना और करंट लगना था।

फिलीपींस की राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने अभी तक दक्षिण-पश्चिम मानसून और गेमी तूफान के दोहरे प्रभावों के कारण मौतों की रिपोर्ट नहीं की है, जो गुरुवार सुबह फिलीपींस से बाहर निकल गया है। फिलीपींस में इस वर्ष आए तीसरे तूफान गेमी के कारण मनीला मेट्रो और कई क्षेत्रों में बारिश हुई, जिससे बाढ़ और भूस्खलन हुआ। गेमी तूफान ने लोगों की जान लेने के अलावा कई घरों को जलमग्न और नष्ट कर दिया, मुख्य रूप से तटीय और नदी के किनारे के समुदायों में झोंपड़ियों और कारों को बहा दिया। 

विस्थापित लोगों ने बुधवार रात कवर कोर्ट, स्कूलों, चर्चों और अन्य अस्थायी निकासी केंद्रों में गुजारी और अपने क्षेत्रों में बाढ़ के पानी के कम होने का इंतजार किया। फिलीपींस वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक आपदाग्रस्त देशों में से एक है, जिसका मुख्य कारण उसका पैसिफिक रिंग ऑफ फायर और पैसिफिक टाइफून बेल्ट में स्थित होना है। औसतन, इस द्वीपसमूह में सालाना 20 तूफान आते हैं, जिसमें से कुछ तीव्र और विनाशकारी होते हैं। 

ये भी पढ़ें- US Presidential Election: ‘मैंने नई पीढ़ी को कमान सौंपने का निर्णय लिया और आगे बढ़ने का यही सर्वश्रेष्ठ तरीका है’, बोले राष्ट्रपति बाइडेन


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button