टेक्नोलॉजी

Bewakoof एप पर सौदा पड़ा महंगा, पोडक्ट रिटर्न करने के नाम पर खाते से निकल गए 97 हजार – Utkal Mail

अयोध्या,अमृत विचार। सस्ती खरीददारी के लिए लोग ई-कामर्स (E-Commerce) वेबसाइट और एप का इस्तेमाल करते हैं। ऑनलाइन प्लेटफार्म पर भी ऐसी कई वेबसाइट और एप की भरमार है, जो सबसे सस्ता और क्वालिटी प्रोडक्ट बेचने की बात करते हैं। होती जा रही है। बेवकूफ (Bewakoof) एप पर सस्ते में चप्पल हासिल करने के चक्कर में एक महिला ठगी का शिकार हो गई। महिला ने पसंद न आने पर गूगल सर्च कर कस्टमर केयर का नंबर डायल किया और उसके बैंक खाते से 97 हजार रूपये निकल गए। पीड़िता ने साइबर पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के बाद कैंट थाने में मोबाइल धारक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।

कैंट थाना क्षेत्र में बालक राम कालोनी निवासी अर्चना हितकारी पत्नी आदर्श का कहना है कि बच्चों ने मोबाइल पर सर्च कर बेवकूफ एप पर चप्पल का ऑर्डर बुक किया था। पार्सल की डिलेवरी पहुंची तो खोलकर देखा गया। एप पर दिखाई गई फोटो के बजाय कंपनी की ओर से भेजा गया चप्पल बहुत घटिया निकला, जिसके चलते इसको वापस करने का निर्णय लिया गया। उन्होंने चप्पल को वापस करने के लिए गूगल से संबंधित एप के कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया और 3 सितंबर की शाम फोन लगाया, तो वहां पर एक महिला ने फोन उठाया। प्रकरण बताए जाने पर उसने अन्य काल आने की बात कही और बताया कि अभी उनको फोन किया जाएगा। इसके बाद शाम लगभग 5:10 बजे मोबाइल नंबर 8169144795 से एक व्यक्ति का फोन आया और उसने माल वापस करने तथा ऑनलाइन भुगतान रकम वापसी के लिए एक एप लोड करने को कहा। एप लोड करवाने के बाद गूगल पे एप खोलवाया। जी पे एप खोलते ही उनके बैंक खाते से 97 हजार रूपये निकल गए। रकम निकासी का मैसेज आने के बाद उन्होंने साइबर हेल्पलाइन नंबर पर फोन किया और ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई। बैंक को मामले की जानकारी दी तथा कार्रवाई की मांग रखी। बैंक की ओर से रिपोर्ट की प्रति मांगी गई। जिसके चलते कैंट थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

कैंट थाना प्रभारी अमरेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि पीड़िता की शिकायत मिलने के बाद मोबाइल नंबर के आधार पर उसके धारक के खिलाफ गबन और धोखाधड़ी की धारा में रिपोर्ट दर्ज की गई है। साइबर प्रकोष्ठ की मदद से मामले की जांच कराई जा रही है।

यह भी पढ़ेः LU के पास धंसी सड़क Metro के लिए हो सकता है खतरा, अधिकारियों ने जताई चिंता, अखिलेश यादव ने भी एक्स पर किया पोस्ट


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button