भारत

बिहार: दरभंगा के शोभन बायपास के पास की जमीन पर ही बनेगा एम्स, केंद्र ने दी मंजूरी – Utkal Mail

पटना/दरभंगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बिहार के दरभंगा जिले में शोभन बायपास के पास प्रस्तावित जमीन पर ही अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निर्माण को मंजूरी दे दी है।

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के निदेशक एन. के. ओजा की ओर से बिहार के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत को लिखे इस आशय के पत्र में कहा गया है कि दरभंगा एम्स के निर्माण के लिए शोभन-एकमी बायपास के नज़दीक की ज़मीन की उपयोगिता का अध्ययन करने के लिए केंद्रीय तकनीकी टीम ने 18-19 मार्च 2024 को दरभंगा का दौरा किया था। केंद्रीय तकनीकी टीम ने शोभन-एकमी बायपास के नज़दीक की ज़मीन पर ही दरभंगा एम्स का निर्माण कराने की अनुशंसा की है।

पत्र में कहा गया है कि टीम की अनुशंसा के आलोक में बिहार सरकार से दरभंगा एम्स के निर्माण के लिए संबंधित मंत्रालय को आवश्यक भूमि का हस्तांतरण करने का आग्रह किया जाता है। इसके अलावा राज्य सरकार को दो अलग-अलग स्रोतों से स्थाई बिजली का कनेक्शन, फोरलेन सड़क संपर्क और पानी की पर्याप्त व्यवस्था करनी होगी।

जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के कार्यकारी अध्यक्ष एवं सांसद संजय कुमार झा ने शुक्रवार को ‘एक्स’ पर लिखे पोस्ट में कहा, “इस मंजूरी के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा जी तथा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के प्रति अपनी ओर से तथा संपूर्ण मिथिलावासियों की ओर से कोटि-कोटि आभार प्रकट करता हूं। हमें विश्वास है कि दरभंगा में एम्स का निर्माण अब जल्द शुरू होगा।”

ये भी पढ़ें- CBI ने विदेशियों से ठगी में लिप्त कॉलसेंटर का किया भंडाफोड, 43 साइबर अपराधी गिरफ्तार 


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button