टेक्नोलॉजी

BSNL ने एक महीने में जोड़े 30 लाख नए यूजर्स, प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों को बड़ा झटका – Utkal Mail


लखनऊ, अमृत विचारः सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (BSNL) एक बार फिर लोगों के बीच अपनी जगह बना रही है। एक समय था जब कंपनी के यूजर्स काफी कम हो गए थे, लेकिन इस सरकारी कंपनी से यूजर्स एक बार फिर जुड़ने लग गए हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने अपने एक रिपोर्ट पेश की है, जिसके मुताबिक जुलाई में बीएसएनएल ने काफी बड़ी संख्या में ग्रोथ की है और BSNL से करीब 30 लाख नए यूजर्स जुड़े हैं। वहीं दूसरी ओर प्राइवेट कंपनियों की बात की जाए जैसे की जियो, एयरटेल और वीआई इनके यूजर्स की संख्या में धीरे-धीरे कमी आई है। TRAI की रिपोर्ट के मुताबिक जहां एक ओर BSNL के यूजर्स बढ़ रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर प्राइवेट कंपनियों के यूजर्स की संख्या लगातार घट रही है। 

क्या है वजह
बीएसएनएल की ओर यूजर्स के बढ़ते रूझान की सबसे बड़ी वजह है। इसके सस्ते टैरिफ प्लान। जुलाई के महीने में जहां प्राइवेट कंपनियों ने अपने प्लान्स की कीमतों में 20 से 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी थी। अपने प्लान को काफी महंगे कर दिए थे। जिसका असर सीधे-सीधे आम लोगों के बजट पर पड़ा। वहीं दूसरी ओर बीएसएनएल ने अपने प्लान में कोई चेंज नहीं किया बल्कि जल्द से जल्द लोगों के बीच 4G और 5G प्लान तक लाने का एलान कर दिया। इस वजह से काफी यूजर्स ने अपने नंबर को प्राइवेट कंपनियों से बीएसएनएल में पोर्ट करा लिए। ऐसे में बीएसएनएल से जुड़ने वाले यूजर्स की संख्या काफी बढ़ गई है।

BSNL ने छोड़ी अपनी छाप
शायद ही कभी भी ऐसा हुआ हो की सिर्फ एक महीने में बीएसएनएल से इनते नए यूजर्स जुड़े हों। लोगों से बात करके इसके पीछे की वजह जानी तो पता लगा कि पलले वे बीएसएनएल ही इस्तेमाल करते थे, लेकिन प्राइवेट कंपनियों के लुभावने ऑफर की वजह से उन्होंने बीएसएनएल छोड़ दिया था, इससे पहले BSNL ने प्राइवेट कंपनियों के इतने ग्राहकों को अपनी ओर जोड़ा हो। उन्होंने बताया कि इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह बीएसएनएल के सस्ते टैरिफ प्लान हैं। जुलाई के महीने से बीएसएनएल ने अपने प्लान्स में कोई वृद्धि नहीं की है।

एक्टिव यूजर्स में बीएसएनएल आगे
BSNL ने अपने एक्टिव यूजर्स के मामले में भी तीनों प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। बीएसएनएल के जुलाई महीने में 2.91 मिलियन यूजर्स से बढ़कर 49.49 मिलियन यूजर्स हो गए हैं। वहीं वीआई ने 3.03 मिलियन, एयरटेल ने 1.17 मिलियन और जियो ने 210,000 एक्टिव यूजर्स कम हो गए है। 

जल्दी मिलेगा 5जी सेवा
BSNL ने अपने यूजर्स को जल्द से जल्द 5जी सेवा देने का वादा किया है। इसके लिए कंपनी तेजी से काम भी कर रही है। जगह-जगह टेस्ट और ट्रायल हो रहे हैं। वहीं कंपनी अपने नए यूजर्स के लिए 4जी प्लान भी लेकर आई है। बीएसएनएल ने मार्च 2025 तक देश में 4G सेवाएं शुरू करने का लक्ष्य किया है। साथ ही 4G सेवा शुरू करने के 6 से 8 महीनों के अंदर ही कंपनी 5G सेवाएं शुरू करने को भी कहा है। सरकार ने बीएसएनएल के लिए 2025 के अंत तक 25 प्रतिशत ग्राहक बाजार में अपनी हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य तय किया है।

यह भी पढ़ेः लखनऊ में एक बार फिर धंसी सड़क, PWD ने कराई बैरिकेडिंग, नगर निगम ने शुरू कराई खुदाई

 


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button